Maruti Suzuki Dzire Price : मारुति सुजुकी की लगभग सभी कारें लोकप्रिय हैं। अपने दमदार माइलेज और कम कीमत की वजह से इन कारों की बाजार में अच्छी मांग है। लेकिन अब मारुति सुजुकी कंपनी से एक बड़ी गलती हो गई है। जिसके चलते मारुति कंपनी के लिए सभी कारों को वापस बुलाने कि नौबत आ गयी है। मारुति कंपनी के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है। खास बात यह है कि यह खामी सुरक्षा से सीधे तौर पर जुड़ी हुई है, इसलिए बाजार में और हलचल मच गई है। आइए जानते हैं विस्तार से…

मारुति कारें न केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए सस्ती हैं बल्कि यात्री वाहनों के रूप में भी उपयोग की जाती हैं क्योंकि इन कारों में ठोस माइलेज होता है। मारुति कंपनी द्वारा वापस बुलाई गई कारें मारुति सुजुकी डिजायर कारें हैं। लेकिन इन वेरियंट की सभी कारों को रिकॉल नहीं किया है। सिर्फ और सिर्फ डिजायर एस टूर वेरियंट को ही रिकॉल किया गया है।

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि मारुति सुजुकी का डिजायर एस टूर वेरिएंट विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है। डिजायर के वेरिएंट का भारत और भारत के बाहर कैब के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

आख़िर कार में क्या दोष है?

फिलहाल सरकार ने एयरबैग पॉलिसी को और सख्त कर दिया है। यह पॉलिसी लोगों की सुरक्षा के बारे में है। इस पॉलिसी के बारे में कंपनियों और सरकार के बीच अभी भी विवाद चल रहा है। इसी तरह, यह पाया गया है कि मारुति के इस डिजायर वेरिएंट में एयरबैग खराब है। नतीजतन, कंपनी को टूर वेरिएंट की सभी कारों को वापस बुलाना पड़ा है।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/JfFD2GIuJX80rWCTc2NsLU )

कंपनी के मुताबिक अब जब इन कारों को वापस मंगाया जाएगा तो कारों में लगे एयरबैग बदले जाएंगे। क्योंकि अगर दुर्घटना में ये एयरबैग नहीं खुलते हैं तो काफी शारीरिक नुकसान हो सकता है।

अहम बात यह है कि जिन कारों के एयरबैग खराब हैं, उन्हें वापस मंगाने के लिए कंपनी खुद संपर्क करेगी। क्योंकि इन कारों का निर्माण 6 अगस्त से 16 अगस्त के बीच किया गया है। Maruti Suzuki Dzire S Tour  मारुति की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है और कीमत 6.05 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि Top वेरिएंट 7 लाख रुपये में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: पुराने वाहनों पर लगेगी नई नंबर प्लेट, टोल प्लाजा पर देनी होगी आधी राशि : https://thegadiwala.in/high-security-registration-plates-hsrp/ 

Share.

Leave A Reply