Most Stolen Cars in India : अखबार में आए दिन हमारे इलाके में कहीं न कहीं बाइक या कार चोरी होने की खबर आती रहती है। शहर ही नहीं इन दिनों गांवों में भी बड़ी संख्या में कार और बाईक चोरी के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में एक बड़ा सर्वे सामने आया है. इस सर्वे से पता चला है कि कुछ कारों और बाईक की चोरी बड़े पैमाने पर होती है. सर्वे दिल्ली इलाके में भी किया गया और शोध में यह भी सामने आया कि दिल्ली का इलाका कार और बाईक के लिए सबसे असुरक्षित है। दिल्ली एनसीआर में हर 12 मिनट में एक वाहन चोरी हो जाता है।

एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि कुछ रंगो के कारों की चोरी अधिक महत्वपूर्ण है। आइए अब जानते हैं कि कौन सी बाइक, कौन से स्कूटर और कौन सी कारों की बड़े पैमाने पर चोरी हुई है।  सबसे ज्यादा चोरी की जाने वाली कारों में मारुति सुजुकी कंपनी की 2 कारें हैं, जिनका माइलेज ज्यादा है और ये आम और मध्यम वर्ग के लोगों के बीच लोकप्रिय हैं। सबसे ज्यादा चोरी की जाने वाली कारें Maruti Suzuki Wagon R और Maruti Suzuki Swift हैं।
इसके बाद Hyundai कंपनी की सबसे ज्यादा चोरी हुई 4 कारें Hyundai Creta, Hyundai Santro, Hyundai i10 हैं. इसके बाद Honda City भी बहोत चोरी हुई है।

यह भी पढे : भारतीयों को मिली 2 और सबसे सुरक्षित कारें; मिली 5 स्टार रेटिंग

सबसे ज्यादा चोरी होने वाली बाइक्स में नंबर 1 पर रहने वाली बाइक पर आपको यकीन नहीं होगा। हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor ) सबसे ज्यादा चोरी होने वाली बाइक है। उसके नीचे स्कूटर होंडा एक्टिवा (Honda Activa) का नंबर आता है। इसके बाद 3 बाईक जो बहोत ज्यादा चोरी होती है, वह बहुत महंगी हैं, लेकिन फिर भी कई लोग इन बाइक्स को शौक के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इसमें Bajaj Pulsar, Royal Enfield Classic 350, TVS Apache शामिल हैं। (Car and Bike stolen in india)

सबसे ज्यादा चोरी होनेवाली कार सफेद रंग की होती है, इसके पीछे बेसिक लॉजिक यह है कि सफेद रंग की कारों को ट्रैफिक में मिलाना आसान होता है। सिर्फ यही नही, सफेद कारों को चोर आराम से अलग-अलग रंगों में रंगना जानते है, क्युकी यह आसान है।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/JfFD2GIuJX80rWCTc2NsLU )

Share.

Leave A Reply