Subsidy On Hero Electric and Okinawa : पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है। इस बढ़ती लागत से नागरिकों को परेशानी हो रही है। इस बीच महंगाई बड़े पैमाने पर बढ़ी है। तेल, दाल, किराना, गैस जैसी दैनिक जरूरतों की चीजों के दाम लगभग दोगुने हो गए हैं। इसी तरह लोग अब पेट्रोल-डीजल वाहन के विकल्प के तौर पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे हैं। दशहरा उत्सव के मद्देनजर यह देखा गया है कि लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहनों को प्राथमिकता दी है।

इन इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदते समय केंद्र और राज्य सरकारों के माध्यम से सब्सिडी दी जाती थी। हालांकि इस दौरान कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लग गई। इसे गंभीरता से लेते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। और अब 2 प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं ने सब्सिडी देना बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक अब अगर आप हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते हैं तो आपको सरकार की ओर से कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़े: Maruti vs Tata : मारुती की की ‘इस’ SUV ने तोड़ दिया टाटा का घमंड, जानिए क्या है पूरा मामला?

इन दोनों कंपनियों की बिक्री बहुत ज्यादा थी लेकिन सरकार इन दोनों कंपनियों के उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले पार्टस की जांच कर रही है। जांच अलग-अलग दिशाओं में होने जा रही है, इसलिए जब तक यह जांच पुरी नहीं हो जाती, तब तक इन दोनों कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर पर कोई सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

इस बीच इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कई कंपनियां ऑडिट में फंसी हुई हैं। ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) द्वारा ऑडिट की जांच जारी है। कुछ दिन पहले ग्रीव्स कॉटन के एम्पीयर, रतन इंडियाज रिवोल्ट, ओकाया और जितेंद्र ईवी की भी जांच की गई थी।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://wa.me/919850875845?text=I-am-interested%20

Share.

Leave A Reply