The Traffic Rules : हम में से कितने लोग सड़क पर चलते समय नियमों का पालन करते हैं? ऐसा सवाल पूछे जाने पर कोई भी व्यक्ति मजबूती से ‘हां’ नहीं कह पाएगा। क्योंकि हम में से कई लोगों को ट्रैफिक के पूरे नियम नहीं पता होते हैं।

देश भर में हादसों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि यातायात नियमों का पालन न करने के कारण दुर्घटनाओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, सरकार द्वारा यातायात और यातायात संबंधी कानूनों को सख्त बनाया जा रहा है। नियमों का पालन नहीं करने वालों से भारी जुर्माना वसूला जा रहा है। इसी बीच एक और बड़ा नियम है, जिसे देश के हर जिम्मेदार नागरिक को जानना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: 5 स्टार रेटिंग वाली भारत की लोकप्रिय कार में खराबी; कंपनी ने सभी कारों को वापस मंगाया

कॉलेज के बच्चों के साथ अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। यह पता चलता है कि इनमें से कई बच्चे कानूनी रूप से गाड़ी चलाने के लिए योग्य नहीं हैं। यानी उनकी उम्र कम है। साथ ही जो उम्र के हैं उनके पास लाइसेंस नहीं है। अब से नाबालिगों के वाहन चलाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लेकिन जिन लोगों के नाम वह कार या बाइक है, उनके खिलाफ और बड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस कार्रवाई का मतलब है कि आपको 3 साल तक की जेल हो सकती है। साथ ही 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसलिए अब से अपने परिवार या रिश्तेदार के नाबालिग बेटे या बेटी को कार या बाईक न दें।

इस बीच दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई जगहों पर बड़ी कार्रवाई की जा रही है। इतना ही नहीं अन्य नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। ब्लैक फिल्म अक्सर कार की खिड़कियों पर लगाई जाती है। साथ ही चालक व अन्य ने कार में सीट बेल्ट नहीं लगाते है, ऐसे नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान नाबालिग चालकों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की जा रही है और गलत दिशा में वाहन चलाने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://wa.me/919850875845?text=I-am-interested%20

Share.

Leave A Reply