Driving a Car Tips : कभी-कभी हम लंबी यात्रा पर जाना चाहते हैं और अचानक कार स्टार्ट करने के बाद एक अलग शोर शुरू हो जाता है। उस स्थिति में, हम नहीं जानते कि वास्तव में आवाज कहाँ से आ रही है? क्या उसे कार से कोई समस्या होगी? नहीं तो यात्रा में परेशानी होगी। कई बार ऐसा होता है कि भले ही हम गाड़ी ठीक से चला रहे हों, कार की सर्विस समय पर कर रहे हों, लेकिन अचानक से गाडी का शोर शुरू हो जाता है। कई लोगों ने अक्सर अपनी कार के अचानक शोर का अनुभव किया होगा।

कभी-कभी यात्रा करते समय शोर होता है, मामूली काम होता है, लेकिन चूंकि हम गांव से बाहर हैं और हमें कार के बारे में पता नहीं है, इसलिए हमसे अधिक पैसे वसूले जाते हैं तो हमें आर्थिक नुकसान होता है। तो आज हम आपको इन्हीं आवाजों से रूबरू कराने जा रहे हैं। इन आवाज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। (6 Car Sounds Never Ignore ) अगर कार के किसी हिस्से से अलग आवाज आ रही है तो समझ लें कि कार में कोई दिक्कत आने वाली है या आई है। हर बार कार के शोर का मतलब यह नहीं है कि कोई बड़ी समस्या है। लेकिन कार की जांच करवाना हमेशा बेहतर होता है। (car driving tips for learners)

 

  1. अगर आप स्पीड ब्रेकर या बहुत पथरीली सड़क पर कार चला रहे हैं और आपको “बूम बूम बूम” की आवाज सुनाई दे तो समझ लें कि यह सस्पेंशन से जुड़ी समस्या है। अगर यह शोर तेज है, तो समझ लें कि बॉल जॉइंट या आपकी कार के सस्पेंशन में कुछ टूट गया है।
  2. अगर कार में धातु के आपस में रगड़ने की आवाज आती है तो इस आवाज की तुरंत जांच कराएं क्योंकि इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। यह समस्या सीधे पानी पंप, अल्टरनेटर, ड्राइव बेल्ट से संबंधित हो सकती है, जो हमें महंगा पड़ सकता है।
  3. अगर कार में ‘फुसफुसा’ की आवाज आती है, तो समझ लें कि यह आवाज हवा या वैक्यूम लीक से आ रही है। या कभी-कभी कोई ट्यूब भी ऐसी आवाज करती है। फुफकारने का शोर संभवतः इंजन के चारों ओर होसेस से हो सकता है। यह शोर होने पर तुरंत कार की जांच करवाएं, कभी-कभी समस्या सीधे इंजन से संबंधित हो सकती है।
  4. यदि कोई ‘कोक-कोक-कोक’ या कर्कश ध्वनि है, तो समस्या रॉड बेयरिंग के साथ हो सकती है। साथ ही, यह आवाज इस बात की ओर इशारा करती है कि आपकी कार का इंजन ऑयल कम है। इसका नतीजा बहुत बुरा है। यदि इस शोर को नजरअंदाज किया जाता है, तो इंजन को बदलने का समय भी आ सकता है।
  5. कभी-कभी घाटों में यात्रा करते समय हम बड़े-बड़े मोड़ लेते हैं। जब स्टीयरिंग व्हील फुल घुमाते है, तो टायरों की दिशा से एक कर्कश आवाज होती है। अगर टायर में कोई सड़ा हुआ हिस्सा हो तो ऐसी आवाजें सुनाई देती हैं। यह समस्या भी ब्रेक से संबंधित होने की संभावना है।
  6. क्या आपने कभी पीसने वाली मशीन की आवाज सुनी है? कभी-कभी यह शोर आपकी कार में आ सकता है। अगर आपको ऐसी आवाज सुनाई दे तो समझ लें कि ब्रेक में दिक्कत है।

 

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/JfFD2GIuJX80rWCTc2NsLU )

Share.

Leave A Reply