Toyota Innova Crysta Diesel Booking suspended : टोयोटा कंपनी (Toyota) अपनी गाड़ियों की बढ़िया आफ्टर सेल्स सर्विस और रिलायबिलिटी के लिए काफी ज्यादा चर्चा में रहती हैं। दरअसल टोयोटा कंपनी की फॉर्च्यूनर कार (Toyota Fortuner) और इनोवा कार (Toyota Innova) दो ऐसी गाड़ियां हैं जिन्हें सबसे ज्यादा खरीदा जाता है। कंपनी ने अब फैन्स को तगड़ा झटका देते हुए टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (toyota innova crysta) के डीजल वेरिएंट की बुकिंग बंद कर दी। इस गाड़ी को अब आप ऑनलाइन बुक नहीं कर सकते। इस कार की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने के बाद भी इसकी लोकप्रियता में कोई कमी देखने को नहीं मिली है, इसलिए यह फैसला आश्चर्यजनक लग रहा है।

कम्पनी की कुल कारों की बिक्री में इनोवा क्रिस्टा के डीजल वेरिएंट्स रीढ़ की हड्डी मानी जाती है, और टोयोटा का यह फैसला चौंकाने वाला है। जिसका मतलब यह समझा जा रहा है कि अब भारतीय सड़कों पर नई इनोवा क्रिस्टा कार को नहीं देखा जा सकेगा, हालांकि इसके पेट्रोल इंजन वाले मॉडल की बुकिंग खुली हुई है। देखा जाये तो यह कार लोगों की पहली पसंद भी है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (डीजल) भारतीय बाजार में बिक्री से बाहर हो गई और नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, ब्रांड ने इस एसयूवी के डीजल व्हेरीएंट के लिए बुकिंग लेना बंद करने के लिए एक नोटिस जारी किया है। टोयोटा अगस्त 2022 में डीलरों को डीजल इनोवा क्रिस्टा की शिपिंग बंद कर देगी और सितंबर 2022 से केवल पेट्रोल व्हेरीएंट उपलब्ध होंगे।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/JfFD2GIuJX80rWCTc2NsLU )

कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि टोयोटा नई जेनरेशन की इनोवा पर काम कर रही है। यह पेट्रोल-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लाई जा सकती है। हो सकता है इस वजह से डीजल वेरिएंट को खत्म किया जा रहा हो। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा अब सिर्फ़ 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है, जो 164bhp का पावर और 245Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। इसमें पांच-स्पीड मैनुअल और छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को जोड़ा गया है।

यह अज्ञात है कि इनोवा डीजल वाहनों के लिए बुकिंग क्यों निलंबित कर दी गई है। साथ ही टोयोटा नई इनोवा क्रिस्टा को तैयार कर रही है, जिसका टेस्ट मॉडल कई बार भारत में नज़र आया है। यह मॉडल हाइब्रिड मोटर में ऑफ़र किया जा सकता है, जो पारंपरिक इंजन के साथ काम करेगा। कीमत (Toyota Innova Price) की बात करें तो टोयोटा इनोवा क्रिस्टा डीजल की कीमत 18.90 लाख रुपये से शुरू होती है और 26.54 लाख रुपये तक जाती है. वहीं पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 17.45 लाख रुपये से 23.83 लाख रुपये तक है।

यह भी पढ़ें: नई स्कॉर्पियो की कीमत सुनकर झूम उठोगे आप; देखें कितने में खरीद सकेंगे अपनी फेवरेट SUV : https://thegadiwala.in/mahindra-scorpio-classic-2022/

Share.

Leave A Reply